Acocontin Tablet Uses in Hindi

Acocontin Tablet Uses in Hindi

Acocontin tablet डॉक्टर के पर्चे यानी कि डॉक्टर की सलाह से प्राप्त की जाने वाली दवा है। जब शरीर में बलगम जमा हो जाता है और सांस लेने में समस्या होती है, उसी समय Acocontin tablet का प्रयोग किया जाता है ताकि व्यक्ति का बलगम, खांसी के द्वारा आसानी से शरीर के बाहर निकल जाएं।

Acocontin tablet uses in hindi (Acocontin टेबलेट का उपयोग)

Acocontin tablet uses in hindi (Acocontin टेबलेट का उपयोग) निम्नलिखित हैं-

  1. Acocontin tablet का प्रयोग छाती में होने वाले जकड़न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। दोपहर का खाना खाने के बाद या रात में खाना खाने के बाद Acocontin tablet का लेना ज्यादा उपयुक्त समझा जाता है। जब भी दवाई लें, पानी के साथ ही लें, जूस या गर्म पानी के साथ न लें। इस दवाई को वे महिलाएं नहीं ले सकती हैं, जो गर्भवती हैं। एक रिसर्च के दौरान यह पता चला कि यह दवाई गर्भ में रहने वाले बच्चों को प्रभावित करता है, जिससे मां और बच्चों दोनों को खतरा हो सकता है।
  • Acocontin tablet का उपयोग शरीर में बलगम जमा होने पर, साँस लेने में होने वाली कठिनाई को दूर करने में किया जाता है। किसी भी गंभीर बीमारी से जुझ रहे लोग अपने डॉक्टर के सलाह के बगैर यह दवाई ना लें। यदि किसी व्यक्ति को खून से संबंधित कोई बीमारी है, तो वह Acocontin tablet नहीं खा सकते हैं। उन्हें इस टैबलेट के कारण खतरा हो सकता है। बता दें कि दिन में एक ही बार इस दवा को लिया जा सकता है। रात में और या तो सुबह में आप Acocontin tablet का प्रयोग कर सकते हैं।
  • कई बार बलगम के वजह से गले में घड़घड़ की भी समस्या दिखाई देती है। इस परिस्थिति में भी Acocontin tablet राहत देता है। इस दवाई को लेने के कुछ ही मिनटों के अंदर असर दिखना आरंभ हो जाता है। शरीर में यह दवाई लेने के कुछ 1 घंटे तक प्रभाव रहता है। कई बार लोगों को Acocontin tablet लेने के बाद अपने शरीर में अजीब तरीके की असुविधाएं महसूस होती है। जैसे रह रहकर पेट खराब हो जाता है या फिर उल्टी आने लगती है। इस दवा का इतस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की बातों को विशेष ध्यान देना होता है।
  • ब्रोंकाइटिस के इलाज में Acocontin tablet काफी मददगार होता है। Acocontin tablet जितने दिन तक आप लेंगे, तब तक आपको अपने मुंह में किसी भी प्रकार की वस्तु का स्वाद नहीं आएगा चाहे आप कितना भी अच्छा खाना खा लें। यदि आपको दवा लेने के बाद चक्कर जैसा महसूस होता है या आपको शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो आप उन कार्यों को नहीं कर सकते हैं, जिस कार्य को करने में बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत होती है।
  • जैसा कि हमने बताया कभी-कभी म्यूकस के कारण खांसी गंभीर रूप धारण कर लेती है, जिसके कारण व्यक्ति न ही सही से सांस ले पाता है और न ही सांस छोड़ पाता है। इसके साथ ही बता दें कि केवल खांसी ही नहीं बल्कि सर्दी जुकाम की समस्या होने पर भी ऐसे में जब डॉक्टर के पास व्यक्ति जाता है, तो आमतौर पर पहले स्टेज में Acocontin tablet लेने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है।

अस्वीकरण:

इस लेख के द्वारा हमने आपको दवा की जानकारी देने की कोशिश की है। कृपया बिना चिकित्सक की सलाह के दवा का सेवन न करें। बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।