Abbott Tablet Uses in Hindi

abbott tablet uses in hindi

Abbott tablets एबोट नामक एक मल्टीनेशनल स्वास्थ्य कंपनी तैयार करती है, जिसका लक्ष्य लोगों को पूरी तरह से स्वास्थ्य प्रदान कर खुलकर जीने में सहायता करना है। Abbott स्वास्थ्य कंपनी द्वारा संपादित Abbott tablets एक असाधारण दर्द निवारक दवा के रूप में जाना जाता है। यह टेबलेट मुख्य रुप से दो निवारक तत्व पेरासिटामोल (paracetamol) और डाइक्लोफिनेक पोटैशियम (diclofenac potassium) का मिश्रण से बना हैं, जो शारीरिक दर्द और हल्के बुखार जैसी समस्याओं पर बहुत तेजी से असर दिखाता है।

Abbott tablets के उपयोग (Abbott tablets uses in Hindi) :

Abbott tablets का उपयोग विशेष तौर पर Heart patient तथा Angina के रोगियों के उपचार हेतु बहुत ही लाभकारी है। इस tablets के अन्य प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं –

1. Abbott tablets में मुख्य रूप से दो तत्व डाईक्लोफेनाक पोटेशियम और पेरासिटामोल शामिल है जो कि गठिया के कुछ लक्षण तथा हल्के बुखार, दर्द , पैरों की सूजन तथा जकड़न से आराम पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा डॉक्टर की पर्ची के अनुसार प्रयोग की जाने वाली दवा है।

2. यह दवा एंजाइना तथा हार्ट फैलियर से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत ही असरकारी माना जा रहा है क्योंकि पहले उन्हें इस रोग के उपचार के लिए हर रोज बहुत-सी दवाओं का सेवन करना पड़ता था, जिससे उनका पिल बर्डन (Pill Burden) भी बढ़ जाता था। लेकिन डॉक्टरों ने इस दवा को  प्रभावकारी माना है जो हार्ट फैलियर पर पिल बर्डन (Pill Burden) को  बढ़ने से भी रोकता है।

3. इस टैबलेट में सेराटेप्टिडेज की भी मात्रा है जो सूजन से भी आराम दिलाने में सहायक है। इसके अलावा आमतौर पर इस दवा का सेवन एनाल्जेसिया, छोटी आंत के कुछ हिस्सों में ऐंठन जैसी समस्याओं तथा मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर आराम दिलाता है।

4. गले की कुछ समस्याओं जैसे दांत दर्द, गला दर्द से भी निजात पाने में भी डॉक्टर ने इस दवा को बहुत ही असरदार माना है।‌ इस दवा का इस्तेमाल चोट पर कभी ना करें, इससे चोट पर जलन तथा दर्द हो सकता है। इस दवा के दुष्प्रभाव से कभी-कभी जी मिचलाना, मतली, कब्ज, दस्त जैसी आम समस्याएं देखने को मिलती है, इसलिए पूरी जानकारी लेकर ही इस दवा का इस्तेमाल करें।

5. Abbott tablets दर्द निवारक दवा के रूप में जाना जाता है जो संधि-शोथ एवं पुराने अस्ट्रियोंआर्थराइटिस के कारण कभी-कभी होने वाले गेस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लेक्स और गैस्ट्रिक अल्सर जैसे रोगों से भी जल्द ही राहत पहुंचाता है।

5. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस दवा के इस्तेमाल से बचें क्योंकि यह महिलाओं के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। लेकिन अगर डॉक्टर इस दवा का सेवन की सलाह देते हैं तो आप इस दवा को खा सकते हैं। क्योंकि Abbott tablets के कुछ अन्य प्रकार हैं जो गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप तथा शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए चिकित्सक द्वारा दिया जाता है।

6. इस दवा को खास तौर पर टाइफाइड बुखार, पेचिश, मलेरिया जैसे तकलीफों को दूर कर राहत पाने के लिए भी अत्यंत फायदेमंद बताया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल 12 वर्ष की आयु से ऊपर के लोग ही सेवन कर सकते हैं।

7. वैसे तो इस दवा के कुछ गंभीर दुष्परिणाम देखने को नहीं मिलते लेकिन हृदय रोगी तथा लीवर रोग से ग्रस्त व्यक्ति इस दवा के प्रयोग से डॉक्टर से अच्छी तरह से परीक्षण करवा लें और उनकी आज्ञानुसार ही इस दवा का सेवन करें ताकि यह दवा उनके लिए किफायती साबित हो।

8. इस दवा का उपयोग इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम से तथा पेट संबंधी कुछ रोगों से निजात पाने हेतु भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। किंतु इस दवा का इस्तेमाल आप चिकित्सकीय परामर्श से ही करें अन्यथा कई मामलों में गंभीर साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकती है।

9. इस दवा की खुराक मरीज की शारीरिक अवस्था, आयु, मूल समस्या तथा अन्य कारकों पर निर्भर करती है इसलिए इस दवा को लेने से पूर्व डॉक्टर से सलाह लेना बेहद आवश्यक है।

10. हृदय रोगियों को यह दवा नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्योंकि इस दवा का प्रभाव केवल 24 घंटो तक ही रहता है इसलिए हर रोज इस दवा की केवल एक ही खुराक ली जाती है।

11. इस दवा के सेवन के पश्चात शरीर में सुस्ती-सी महसूस होती है इसलिए कोई भारी काम ना करें क्योंकि यह स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता।

12. यह एक अनूठी दवा है जिसका सेवन एंग्जायटी डिसऑर्डर के रोगियों के कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में, तनाव व उत्तेजन एवं आतंकित भावना को भी नियंत्रित करने में प्रभावकारी माना जाता है। इस दवा के सेवन के पश्चात शराब या किसी प्रकार की नशीली चीजों का सेवन ना करें, यह शरीर पर बुरा असर डाल सकता है।