Acibest Tablet Uses in Hindi

Acibest Tablet Uses in Hindi

Acibest tablet एक ऐसी दवाई है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक डॉक्टर द्वारा दी जाती है। यह दवाई बहुत ही फायदेमंद दवाई है क्योंकि इस दवाई में दो प्रकार की सामग्री मिली हुई है। जिनका नाम Aceclofenac और paracetamol है। यह तो सब जानते हैं जिन दवाइयों में यह सामग्री मिली होती है वह दवाई दर्द में बहुत ही रामबाण मानी जाती है। अगर आप भी स्वास्थ्य से संबंधित दर्द से परेशान है तो आप भी acibest tablet का सेवन कर सकते हैं। हो सकता है कि इस दवाई का सेवन करने से आप का दर्द तुरंत ही ठीक हो जाए। चलिए अभी हम किस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि आप कौन सी बीमारी में acibest दवाई का सेवन कर सकते हैं। ताकि आप जरूरत पड़ने पर इस दवाई का सेवन कर सकें।

Acibest Tablet के उपयोग

  1. यदि किसी व्यक्ति को रसोली की समस्या हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उन व्यक्ति को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि रसोली में बहुत ज्यादा दर्द रहता है कई बार तो कई व्यक्तियों को दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि उन्हें अचानक से ऑपरेशन कराना पड़ता है। जिन व्यक्ति का ऑपरेशन हो जाता है तो उन्हें डॉक्टर बाकी दवाइयों के साथ acibest tablet भी देते हैं। ऐसा इसलिए इस दवाई को खाने के बाद मरीज को दर्द नहीं होता है क्योंकि यह एक दर्द निवारक दवाई है।
  • बहुत से व्यक्ति ऐसे होते हैं जिन्हें पीठ में दर्द रहता है। यह समस्या ज्यादातर ज्यादा उम्र के व्यक्तियों में पाई जाती है इसलिए डॉक्टर उन्हें बेल्ट लगाने की भी सलाह देते हैं। लेकिन कई बार बेल्ट लगाने से भी दर्द नहीं हटता है जिसे व्यक्ति बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है। बता दें कि ऐसी स्थिति में भी ऐसे व्यक्ति acibest tablet ले सकते हैं। क्योंकि हो सकता है कि दवाई आपके पीठ के दर्द को तुरंत ठीक कर दे।
  • यदि किसी व्यक्ति के पैर में अचानक से मोच आ जाती है तो उन व्यक्ति को भी हम इस दवाई को खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि कई बार जब हमारे शरीर में कहीं मोच आ जाती है तो उसकी वजह से हमें बहुत ज्यादा दर्द रहता है। अगर ऐसी परिस्थिति में किसी ऐसी टेबलेट का सेवन किया जाए तो हमारे दर्द को बिल्कुल ठीक कर दे तो हमे बहुत राहत मिलती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को अचानक से सिर दर्द, जुखाम, बुखार बदन दर्द की समस्या हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में भी आप इस दवाई का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह दवाई बुखार, जुखाम के लिए तो बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दवाई में पेरासिटामोल की सामग्री है जिसकी वजह से यह दवाई बुखार में अपना बहुत जल्द असर दिखाती है।

प्रीकॉशन्स:

  • जैसे कि हमने आपको बताया acibest tablet एक दर्द निवारक दवाई है इसलिए आप दर्द की स्थिति में इस दवाई को खा सकते हैं। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा सभी व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं अलग-अलग होती है इसलिए यह दवाई कई व्यक्ति के शरीर में साइड इफेक्ट भी कर देती है। इसलिए आप जब भी इस दवाई का सेवन करेंगे तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • जो महिलाएं अपने शिशु को स्तनपान कराती है उन महिलाओं को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह इस दौरान acibest tablet का सेवन ना करें। क्योंकि इस दौरान उन महिलाओं के शरीर में यह दवाई साइड इफेक्ट भी कर सकती है।
  • अगर कोई महिला गर्भवती है तो ऐसी महिलाएं भी गर्भावस्था के दौरान acibest दवाई का सेवन नहीं कर सकती है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में एसिबेस्ट दवाई के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

अस्वीकरण:

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Acibest Tablet के बारे में पूरी जानकारी दी है की यह दवाई किस बीमारी में ली जाती है। लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा इस दवाई के फायदों के साथ-साथ कई व्यक्तियों के शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। इसलिए आपसे अपेक्षा की जाती है की आप दवा लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।