Aclon SP Tablet Uses in Hindi

Aclon SP Tablet Uses in Hindi

Aclon SP Tablet क्या है?

Aclon sp tablet ऐसी दवाई है जो डॉक्टरों के द्वारा छोटी मोटी बीमारी से लेकर गंभीर बीमारी तक दी जाती है। इस दवाई का सेवन करने के लिए पहले डॉक्टर मरीज की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को देखते हैं। उसके बाद ही यह दवाई उन व्यक्ति को दी जाती हैं जिन्हें स्वास्थ्य से संबंधित कोई गंभीर बीमारी नहीं होती हैं। जिन व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित लीवर ,हृदय, फेफड़े जैसी समस्याएं होती है तो उन्हें डॉक्टर इस दवाई का सेवन करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देते हैं। क्योंकि इस दवाई के उनके शरीर में कई सारे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

यह दवाई निवारक दवाई है जिसे विभिन्न परिस्थितियों के दौरान डॉक्टरों द्वारा मरीज को दी जाती हैं, जैसे जोड़ों में दर्द, रूमेटाइड अर्थराइटिस, गर्दन में दर्द ,कान में दर्द ,एंकिलोज़िंग स्पोंडिलाइटिस आदी समस्याओं में दी जाती है। यह दवाई इतनी फायदेमंद इसलिए हैं क्योंकि इस दवाई में मुख्य रूप से दो प्रकार की सामग्री मिली हुई है जिनके नाम Aceclofenac, Paracetamol और Serratiopeptidase है। दवाई ले तीन तरह की फायदेमंद सामग्री होने की वजह से ही यह दवाई दर्द में बहुत ही फायदेमंद हैं। अब आगे इस पोस्ट में हम आपको Aclon SP Tabler Uses In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

Aclon SP Tablet Uses in Hindi

  • यदि किसी व्यक्ति को रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या हो जाती हैं, तो ऐसे में व्यक्ति को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि यह एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी ज्यादा शरीर में दर्द रहता है। अगर आप इस दर्द से कुछ राहत पाना चाहते हैं तो आप aclon sp tablet का सेवन कर सकते हैं। हो सकता है कि इस दवाई को खाने के बाद आपको दर्द से राहत मिल जाए।
  • आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जिनका किसी ना किसी बीमारी का ऑपरेशन होता है। इस बात को सब जानते हैं कि ऑपरेशन के समय दर्द नहीं होता है लेकिन बाद में ऑपरेशन की जगह में बहुत ज्यादा दर्द रहता है। इसलिए डॉक्टर दर्द को कम करने के लिए कई सारी दवाइयां देते हैं उन्हीं दवाइयों में डॉक्टर aclon sp tablet भी देते हैं। क्योंकि Aclon sp tablet दर्द में जल्द ही अपना असर दिखाती हैं।
  • बहुत से व्यक्ति में एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस की भी समस्या देखी जाती हैं। कई बार तो यह समस्या किसी व्यक्ति में इतनी ज्यादा देखी जाती है कि, वह व्यक्ति अच्छे से चल फिर भी नहीं सकता है और ना ही उठ बैठ सकता है। क्योंकि उस व्यक्ति को यह दर्द बहुत परेशान करता है, अगर आप चाहते हैं कि आपको दर्द ना हों तो आप aclon sp tablet को ले सकते हैं क्योंकि यह टेबलेट दर्द के लिए बहुत ही बेहतरीन मानी जाती हैं।
  • आपने अक्सर देखा होगा कई बार रात के समय अचानक से किसी व्यक्ति को दांत में दर्द हो जाता है जिसकी वजह से वह रात भर अच्छे से सो भी नहीं आता हैं। कई बार तो किसी के दांत में इतना दर्द हो जाता है कि उसको दांत के साथ-साथ कान में भी दर्द होने लगता हैं फिर उसके बाद कई लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं जो कुछ समय तक दर्द को ठीक कर देते हैं जिसकी वजह से उनका दर्द कुछ टाइम के लिए कम हो जाता है। परंतु कुछ समय के पश्चात फिर से दांत में दर्द शुरू हो जाता है। अगर दांत में आपको अचानक से कभी रात के समय दर्द हो जाए तो आप  aclon sp tablet को खाए। क्योंकि यह दवाई तो सभी घर में होती है इसलिए आपको जब भी शरीर में कहीं दर्द हों, तो आप इस दवाई का इस्तेमाल करें आपको दर्द से बहुत जल्द राहत मिलेगी।

प्रीकॉशन्स:

  • जो भी व्यक्ति Aclon sp tablet को खा रहे हैं तो उन सभी व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वह जब भी इस दवाई का सेवन करेंगे तो रोजाना ना करें। यह सिर्फ एक दर्द निवारक दवाई है जिसे जरूरत पड़ने पर ही आप ले सकते हैं। यह ऐसी दवाई नहीं है जिसे आप रोज ले अगर आप इस दवाई को रोज रोज खाएंगे तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।
  • बता दें कि जिन व्यक्ति को स्वास्थ्य से संबंधित पहले से कोई बीमारी है और वह कई सालों से उस बीमारी की दवाई खा रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में आप बिल्कुल भी Aclon sp tablet का सेवन ना करें। क्योंकि अन्य दवाइयों के साथ यह दवाई आपके शरीर में साइड-इफेक्ट कर सकती हैं

अस्वीकरण:

ये लेख केवल आपको जानकारी देने के लिए है। उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें। बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।